Friday, September 21, 2012

14 सितम्‍बर 2012 को हिंदी दिवस समारोह, निस्‍ट, जोरहाट



प्रत्‍येक वर्ष के भांति इस वर्ष भी सीएसआईआर-उत्‍तर-पूर्व विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जोरहाट ने 14 सितम्‍बर को राजभाषा हिंदी को कार्यालयीन कार्य में बढ़ावा देने के लिए संस्‍थान के विशाल सभागार में विभिन्‍न कार्यक्रमों के साथ हिंदी दिवस मनाया । संस्‍थान के निदेशक एवं समारोह के सभापति डा. पी जी राव ने सर्वप्रथम सभी स्‍टाफ सदस्‍यों को हिंदी दिवस की शुभकामना दी एवं  अपने भाषण में संस्‍थान के सभी सदस्‍यों से हिंदी को प्रयोग में लाने पर बल दिया । उन्‍होनें कहा कि केंद्र सरकार के संस्‍थान होने के कारण यह सभी कार्मिकों का दायित्‍व है कि वे हिंदी की प्रगति में सहयोग करें । प्रतिदिन यदि थोड़ा थोड़ा काम हिंदी में किया जाय तो हम संस्‍थान के सभी अंग्रेजी के रिपोर्ट को हिंदी बना सकते हैं । इससे हिंदी का ज्ञान भी बढ़ेगा ।   
डा. पी जी राव, निदेशक निस्‍ट, जोरहाट अपना वक्‍तत्‍य प्रस्‍तुत करते हुए  एवं बायें मंच पर डा. जे सी एस कटकी, मुख्‍य वैज्ञानिक
अपने स्‍वागत संबोधन में मुख्‍य वैज्ञानिक एवं राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति के उपाध्‍यक्ष डा. जे सी एस कटकी ने उपस्थित सदस्‍यों का स्‍वागत किया एवं संस्‍थान में राजभाषा हिंदी गतिविधियों का उल्‍लेख करते हुए अपील किया कि सभी हिंदी में कार्य करने का प्रयास करें । संस्‍थान में राजभाषा हिंदी के विकास के लिए नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति एवं हिंदी शिक्षण योजना केंद्र स्‍थापित है । इन केंद्रों के माध्‍यम से स्‍थानीय सभी केंद्रीय कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी लाभ उठा रहे हैं । उन्‍होनें अपने वक्‍तव्‍य में राजभाषा नियमों का उल्‍लेख करते हुए संविधान द्वारा केंद्रीय कार्यालयों को सौंपे राजभाषा हिंदी संबंधी दायित्‍व को निभाने पर बल दिया । संस्‍थान में आयोजित हिंदी सप्‍ताह आयोजन का भी जिक्र किया और प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों एवं पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वालों को बधाई दिया ।
 इस अवसर पर मुख्‍य वैज्ञानिक डा बी जी उन्‍नी ने अपने विचार प्रस्‍तुत किए । हाल ही निस्‍ट, जोरहाट को राजभाषा हिंदी के कार्यान्‍वयन के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार की सराहना की । उन्‍होनें हिंदी को सरल भाषा बताया एवं सभी को सहज स्‍वीकार करने का अनुरोध किया । वैज्ञानिक डा. परान बरूआ ने भी हिंदी के प्रति अपने उदगार को व्‍यक्‍त किया एवं हिंदी सीखने संबंधी अपने अनुभव से सभी को अवगत कराया ।  
श्री अजय कुमार, प्रभारी राजभाषा अनुभाग

डा. बी जी उन्‍नी, मुख्‍य वैज्ञानिक 
कार्यक्रम के अंत में पुरस्‍कार वितरण समारोह का संचालन श्री अजय कुमार, प्रभारी राजभाषा ने किया । उन्‍होनें संस्‍थान में 10 से 14 सितम्‍बर के दौरान आयोजित राजभाषा हिंदी सप्‍ताह के अंतर्गत विभिन्‍न प्रकार के हिंदी प्रतियोगिताओं के विजेताओं के नामों की घोषणा की और निदेशक महोदय के कर कमलों से उन्‍हें पुरूस्‍कृत किया गया । हिंदी शिक्षण योजना भारत सरकार के अंतर्गत प्रबोध/प्रवीण/प्राज्ञ हिंदी भाषा पाठ्यक्रम पास स्‍टाफ सदस्‍यों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया । अंत में श्री नवीन कुमार शर्मा, अनुभाग अधिकारी, वित्‍त एवं लेखा ने धन्‍यवाद ज्ञापित किया ।  
पुरस्‍कार ग्रहण करते हुए श्री नवीन कु. शर्मा, अनुभाग अधिकारी 

No comments:

Post a Comment