Tuesday, June 11, 2013

नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति 26 वीं बैठक 7 जून 2013 : रिपोर्ट

जोरहाट नगर के सभी केंद्रीय कार्यालयों, बैकों, उपक्रमों एवं सैन्‍य (मिलिटरी/पारा मिलिटरी) कार्यालयों में राजभाषा के रूप में हिंदी के प्रयोग/प्रचालन को बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, जोरहाट की 26वीं बैठक शुक्रवार 7 जून 2013 को संपन्‍न हो गया । बैठक की अघ्‍यक्षता भारत सरकार द्वारा नामित अध्‍यक्ष डा. आर सी बरूआ, कार्यकारी निदेशक, निस्‍ट, जोरहाट ने किया ।


       पूर्व निर्धारित तय कार्यक्रम के अनुसार बैठक अपराह्न 3.00 बजे आरंभ हुआ एवं कार्यक्रम का संचालन समिति के सचिव श्री अजय कुमार ने किया। समिति के अध्‍यक्ष डा. आर सी बरूआ ने उपस्थित कार्यालय प्रधान एवं प्रतिनिधियों का हार्दिक स्‍वागत किया गया । भारत सरकार, राजभाषा विभाग के प्रतिनिधि स्‍वरूप पधारे अतिथि अनुसंधान अधिकारी श्री बदरी यादव का फुलाम गमोछा से स्‍वागत किया गया । उपस्थित कार्यालयों ने अपना परिचय दिया । जोरहाट में गठित कुछ नये केंद्रीय कार्यालय के प्रतिनिधियों यथा कॉर्पोरेशन बैंक, देना बैंक, कर्मचारी भविष्‍य निधि के अधिकारियों ने भाग लिया ।  

राजभाषा हिंदी का कार्यालयों में प्रगति पर चर्चा के दौरान सभी कार्यालयों ने अपने-अपने प्रयास, प्रोत्‍साहन गतिविधियां एवं आने वाली समस्‍याओं को समिति के सामने रखा । सचिव ने टिप्‍पणी करते हुए, बेहतर प्रयास करने एवं समस्‍याओं के समाधान का आश्‍वासन दिया । बैठक में ओ एन जी सी के उप महा प्रबंधक श्री ई हुसनैन, श्री एस एस सिंघला एवं प्रबंधक राजभाषा श्री आर बी पोखरियाल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के द्वितीय कमान अधिकारी श्री पी के तिवारी, केद्रीय मूगा एवं एरी अनुसंधान के निदेशक डा. के गिरधर, क्षेत्रीय रेशम प्रशिक्षण केंद्र के प्रधान डा टी के विश्‍वास , यूको बैंक के अंचल प्रबंधक श्री रवि भूषण सहाय, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक श्री वी पी सिंह, दूरदर्शन प्रसारण केंद्र के उपनिदेशक श्री पवन तुली एवं केंद्रीय औद्येगिक सुरक्षा बल, नेशनल ब्‍यूरो ऑफ सॉयल सर्वे एण्‍ड लेंड यूज प्‍लानिंग, युनाईटेड बैंक आफ, भारतीय स्‍टेट बैंक, भरतीय जीवन बीमा निगम, आयकर विभाग, बी एस एन एल, एन एस एस ओ, कर्मचारी भविष्‍य निधि, कॉर्पारेशन बैंक, देना बैंक के प्रतिनिधियों ने भाग लिया । 

जोरहाट नगर में अवस्थित केंद्रीय कार्यालयों के बीच वर्ष 2012 के दौरान राजभाषा हिंदी के बेहतर कार्य संपादन के लिए राजभाषा पुरस्‍कार भी प्रदान किया गया । 
ओ एन जी सी
यह पुरस्‍कार तिमाही प्रगति रिपोर्ट एवं उनके हिंदी गतिविधियों के आधार पर निश्चित किया जाता है । इस प्रकार प्रत्‍येक वर्ष के लिए श्रेष्‍ठ कार्यालय को पुरूस्‍कृत करने का सरकार द्वारा प्रावधान किया गया है । उक्‍त वर्ष के लिए जोरहाट के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्षेत्रीय कार्यालय, ओ एन जी सी, क्षेत्रीय रेशम अनुसंधान केंद्र एवं भारतीय स्‍टेट बैंक के हिंदी अधिकारी को प्रदान किया गया ।   

क्षेत्रीय रेशम अनुसंधान केंद्र
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  
केंद्र सरकार के सभी कार्यालय ऑनलाईन कार्य प्रणाली का अपना रही है, काफी कार्यालयों ने इसे पूरा कर लिया है । इसी के मद्देनजर राजभाषा विभाग ने भी अपनी प्रणाली को ऑनलाईन कर रही है, इसलिए हिंदी के विकास संबंधी रिपार्ट के आकलन एवं प्रेषण के लिए प्रत्‍येक कार्यालय को पंजीकृत होने की आवश्‍यकता है । ऑनलाईन पंजीकृत होंने से संबंधित विषय  राजभाषा विभाग:वेब आधारित सूचना प्रबंधन प्रणाली पर श्री अजय कुमार ने पावर प्‍वांयट पर व्‍याख्‍यान प्रस्‍तुत किया । इससे सभी कार्यालयों को समझने का मौका मिला, कयोंकि यह पंजीकरण सभी कार्यालयों के लिए अनिवार्य है

समिति के सदस्‍य कार्यालयों के सहयोग से तैयार छमाही पत्र अनुनाद ई-पत्रिका का विमोचन किया गया । यह पत्रिका प्रिंट फॉर्म एवं आनलाईन दोनों रूप में एक साथ आरंभ किया गया है । कार्यालय के हिंदीतर भाषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के हिंदी में तैयार रचनाओं को प्रोत्‍साहित करना एवं राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देना इसका मूल उद्देश्‍य है । इस पत्रिका के प्रारंभ ने नगर राजभाषा समिति जोरहाट में एक नया अध्‍याय जोड़ दिया है । ज्ञातव्‍य हो कि समिति की 24वीं बैठक में इस तरह की पत्रिका के प्रकाशन का निर्णय लिया था । राजभाषा विभाग के श्री बदरी यादव ने इस प्रयास को सराहनीय बताया एवं अपने संबोधन में नराकास, जोरहाट के कार्य प्रणाली को उपयोगी बताया एवं निस्‍ट, जोरहाट को धन्‍यवाद दिया । अध्‍यक्ष, नराकास सह कार्यकारी निदेशक, निस्‍ट, जोरहाट डा. आर सी बरूआ ने सभी कार्यालयों को सच्‍चाई के साथ अपने कार्यालय में राजभाषा हिंदी के प्रयोग करने पर बल दिया ।
अनुनाद ई-पत्रिका का विमोचन


अंत में सेंट्रल बैंक के राजभाषा अधिकारी श्री रोशन पांडेय ने अपने वक्‍तव्‍य के साथ धन्‍यवाद ज्ञापित किया ।       

No comments:

Post a Comment